National Institute of Educational Planning and Administration
(Deemed to be University)
National Centre for School Leadership
S.No. | Code | Title | Author | Abstract | Keywords | Download PDF |
---|---|---|---|---|---|---|
1 | JH23MO1 | विद्यालय-विकास में प्रधानाध्यापक की नेतृत्व का दृष्टिकोण: झारखंड राज्य के सन्दर्भ में | ||||
2 | JH23MO2 | झारखंड राज्य में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया का रूपांतरण | ||||
3 | JH23MO3 | Jharkhand ke Vidyalayo mein dal ka nirman tatha dal ka netritawa karna | ||||
4 | JH23MO4 | झारखंड के विद्यालयों में नैतिकाचार की संस्कृति का विकास | ||||
5 | JH23MO5 | विद्यार्थियों के अधिगम में डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के उपयोग में विद्यालय प्रधान की भूमिका: झारखंड राज्य के सन्दर्भ में | ||||
6 | JH23MO6 | विद्यालय संचालन में विभागीय रिपोर्टिंग की चुनौती से निपटने में विद्यालय प्रधान का नेतृत्व: झारखंड राज्य के सन्दर्भ में | ||||
7 | JH23MO7 | विद्यार्थियों में व्यावसायिक शिक्षा के प्रति रूचि जाग्रत करने में विद्यालय प्रधान की भूमिका: झारखंड राज्य के सन्दर्भ में |
S.No. | Code | Title | Author | Abstract | Keywords | Download PDF |
---|---|---|---|---|---|---|
1 | JH22M01 | झारखण्ड के बच्चों में कुपोषण दूर करने में विद्यालय नेतृत्व की भूमिका | डॉ. डी एन सिंह, उच्च विद्यालय कुम्हारलालो गिरिडीह | कुपोषण, शारीरिक एवं मानसिक विकास | Yet to separate/ Serial no is also incorrect | |
2 | JH22M02 | मानव तस्करी एवं बाल मजदूरी की रोकथाम में विद्यालय नेतृत्व की भूमिका | श्रीमती सुप्रिया कुमारी (PGT एस0एस0 +2 बेड़ो, राँची), डॉ० शाहनवाज कुरैशी (PGT रा०वा० +2 उच्च वि० बरियातु राँची) | मानव तस्करी, बाल मजदूरी | ||
3 | JH22M03 | सड़क सुरक्षा में विद्यालय नेतृत्व की भूमिका | डॉ. निरुपमा कुमारी, राम रूद्र +2 हाई स्कूल, चास बोकारो, झारखण्ड | अधिगम प्रतिफल | ||
4 | JH22M04 | छीजन की चुनौती और विद्यालय नेतृत्व की भूमिका | अमाद उद्वीन रागिब, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, अमलाबाद, चंदनकियारी | छीजन दर, पारिवारिक कारण, सामाजिक कारण, स्कूली कारण | ||
5 | JH22M05 | दहेज प्रथा व उनके उन्मूलन में विद्यालय नेतृत्व की भूमिका | श्री अंजनी आनंद, राजकीयकृत मध्य विद्यालय, गणेशपूर, बालुमाथ लातेहार | पुराने रीति रिवाज़, पुरुष प्रधान समाज, अशिक्षा | ||
6 | JH22M06 | सीखने के प्रतिफल में विद्यालय नेतृत्व की भूमिका | भूपेश प्रसाद श्रीवास्तव (पहाड़ी टोला राँची), तारा कुमारी (राजकीयकृत मध्य विद्यालय, बूटी, राँची) | सीखने के प्रतिफल, अनुशासन, समय सारणी | ||
7 | JH22M07 | झारखण्ड में बहुभाषिकता को शैक्षणिक संसाधन बनाने में विद्यालय नेतृत्व की भूमिका | श्रीमती बेतुल सुधर्म, रेजिस मेडलिन बाड़ा | बहुभाषिकता, बौद्धिक स्तर | ||
8 | JH22M08 | झारखण्ड में बाल विवाह को रोकने में विद्यालय प्रधान की भूमिका | प्रभात रंजन कुमार सिंह, मॉडल स्कूल काँके, मेसरा, राँची | रूढ़िवादिता, अंधविश्वास | ||
9 | JH22M09 | झारखण्ड में सामाजिक भावनात्मक अधिगम को विकसित करने में विद्यालय प्रधान की भूमिका | हिमांशु कुमार देव, सरकारी प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर देवघर | सामाजिक भावनात्मक अधिगम, अधिगम प्रतिफल |