SCHOOL LEADERSHIP ACADEMY

A Synergy for Excellence

National Institute of Educational Planning and Administration

(Deemed to be University)

National Centre for School Leadership

S.No. Module Coding Title Author Abstract Keywords Download PDF
1 UT22M01 माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के मार्गदर्शन एवं परामर्श हेतु संचालित बालसखा कार्यक्रम को प्रभावी बनाने में संस्थाध्यक्ष का नेतृत्त्व- उत्तराखंड के सन्दर्भ में श्रीमती कुसुमलता वर्मा, श्री कार्तिक वर्मा परामर्श, कैरियर मार्गदर्शन, बाल सखा
2 UT22M02 उत्तराखंड के विद्यालय में विद्यालय स्वच्छता कार्यक्रम की सफलता हेतु समुदाय का सक्रिय सहयोग प्राप्त करने हेतु नेतृत्त्व श्री संदीप कुमार जोशी, श्री सुरेश चन्द्र सत्ती, श्री संजय सिंह, श्री बबिय आनंद नौटटयाल, श्री ब्रिजेश जोशी नेतृत्त्वकर्ता, स्वच्छ भारत अभियान
3 UT22M03 हस्तकला कौशलों का माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों के व्यावसायिक विकास में प्रधानाचार्य का नेतृत्व- उत्तराखंड के परिप्रेक्ष्य में जीतेन्द्र बहादुर मिश्रा, विनोद उप्रेती, नतेश खंतवाल हथकरघा एवं हस्तशिल्प, ऐपण कला, व्यावसायिक शिक्षा
4 UT22M04 उत्तराखंड के किशोरों में नशे की प्रवृति के निदान और उपचार में स्कूल प्रमुख के लिए नेतृत्व श्री जगमोहन कठैत, श्री कमलेश चन्द्र जोशी, श्रीमती संगीता रावत कोठारी, श्री सुधीर डोबरियाल, श्रीमती लक्ष्मी नैथानी, महेश गिरी सामुदायिक जुड़ाव, नशीली दवाओं की लत, समाज में बदला
5 UT22M05 उत्तराखंड के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में स्थानीय भाषाओं के समावेशन हेतु प्रधानाध्यापक का नेतृत्त्व श्री शांति रतूड़ी, श्री अरविन्द सिंह चौहान, श्री गुरुदेव रावत
6 UT22M06 विद्यालयी वातावरण को सहज बनाने हेतु आनंदम गतिविधियों के संचालन में विद्यालय के प्रधानाध्यापक का नेतृत्व - उत्तराखंड के सन्दर्भ में
7 UT22M07 आपातकालीन में विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यमों से छात्रों के सीखने सिखाने की प्रक्रिया में निरंतरता बनाए रखने में प्रधानाचार्य का नेतृत्त्व - उत्तराखंड के सन्दर्भ में कोविड-19, डिजिटल शिक्षक डायरी, गणित आनंद, एनईपी 2020
8 UT22M08 उत्तराखंड राज्य के सन्दर्भ में विद्यालयों में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को समावेशी समतामूलक एवं न्यायप्रिय बनाने में विद्यालय की भूमिका DIET Dehradun
9 UT22M09 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान शिक्षण गतिविधियों के संचालन में प्रधानाध्यापक का नेतृत्व- उत्तराखण्ड के सन्दर्भ में श्री हेमन्त कुमार चौकियाल
10 UT22M010 उत्तराखंड में छात्रों की अधिगम प्रगति में अभिभावकों की भागीदारी हेतु संस्था प्रमुख की भूमिका सीखने की प्रक्रिया, प्रयोगात्मक कार्य, स्वयं करके सीखने
11 UT22M011 उत्तराखंड के विद्यालयों के समग्र विकास में समुदाय की भूमिका सुनिश्चित करने में संस्थाध्यक्ष का नेतृत्व Author name is missing समुदाय, संसाधन, प्रारम्भिक शिक्षा, समग्र एव सतत विकास, सुरक्षा, नियोजन
12 UT22M012 प्रारंभिक स्तर पर एकल या द्विअध्यापकीय विद्यालयों की शिक्षण अधियम प्रक्रिया को सुगम बनाने में आई.सी.टी के प्रयोग का नेतृत्त्व- उत्तराखंड के सन्दर्भ में
13 UT22M013 उत्तराखंड के विद्यालयों में निपुण भारत मिशन के सफल क्रियान्वयन में विद्यालय प्रमुख का नेतृत्त्व
14 UT22M014 उत्तराखंड में शिक्षकों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का महत्व और नेतृत्त्वकी भूमिका, उत्तराखंड के सन्दर्भ में
15 UT22M015 एक ही परिसर (स्कूल कॉम्प्लेक्स) में संचालित होने वाले प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के बेहतर अकादमिक समन्वयन एवं संसाधनों के समुचित उपयोग हेतु प्रधानाचार्य का नेतृत्त्व उत्तराखंड के परिपेक्ष्य में
16 UT22M016 उत्तराखंड में आपदा के पश्चात विद्यार्थियों के व्यवहार में आये परिवर्तनों की चुनौती के मध्य विद्यालय प्रमुख का नेतृत्व
17 UT22M017 अधिगम में शिक्षकों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का महत्व और नेतृत्व की भूमिका, उत्तराखंड के सन्दर्भ में