Page 185 - Final Draft_Casestudies_17June2019_new
P. 185

[DRAFT]

                  शळषाप्रेभी  दानळूय  रोगों  की  वशामता  वे  ऩाठळारा  क े  फयाभदें  भे  आधुतनक  ऩध्दती  वे  डडस्जटर

           चाटतव ् नक्ळे, भशनीम व्मक्तीओॊ की तथलीये आर्द रगाकय आकऴतक फयाभदा तैमाय ककमा गमा |

                  भुॊफई स्थथत ग्राभलाशवमों ने कम्प्मुटय, वप्रॊटय र्दमा | एक वाभास्जक वॊथथा ने औय एक क ॎ म्ऩमुटय

           र्दमा |  स्जरा ऩरयऴद द्लाया ऩाठळारा भें एर.वी.डी. प्रोजेक्टय प्राप्त ककमा गमा | इन वबी उऩकयणों की
           वशामता वे ऩाठळारा भें  E- learning ळुरु शआ | गाॉल क े दानळूय व्मक्ती ने एक LED TV (42”) औय
                                                        ु
           फाकी क े रोगों ने औय एक T.V. ऩाठळारा भें उऩरधध ककमा | ककवी नें थक ू र मुतनपॉभत तो ककवी ने
           Sports Dress उऩरधध कयामा | गाॉल क े एक भशनीम थलगतलायी व्मक्ती क े थभृती भे उनके  रयश्तेदायों ने

           १.५ राख रु. खचत कय ऩाठळारा क े प्रलेळ ्  व्दाय का तनभातण ककमा |

           छात्रों  का  अनुबल  वलश्ल  वभृद्ध  शोने  क े  शरए  ऐततशाशवक  तथा  अन्म  थथरों  की  वैय  कयना  जरुयी  था,

           रेककन छात्रों क े भाता-वऩता इतना खचात नशी उठा वकते थे | ऐवे भें भुॊफई स्थथत ग्राभलाशवमों ने वैय क े

           खचे की स्जम्भेदायी री |


                  ग्राभीण तथा ऩशाडी इराकें  क े छात्रों की शळषा अच्छी तयश वे शो तथा इन छात्रों क े गयीफ भाता-
           वऩताओॊ को इनका खचात ना उठाना ऩडे इवशरए मशाॉ क े अनेक वाभास्जक वॊथथाओॊ ने तथा मुलाओॊ क े

           वॊगठनों  ने  छात्रों  क े  शरए  भुफ्त  भें  रेखन  वार्शत्म,    कावऩमाॉ,  थक ू र  फॎग  आर्द  जरुयी  चीजे  उऩरधध
           कयलाई | मशाॉ फशत ठॊड शोती शै, मश देखकय औय ऩाठळारा क े छात्रों का ऩढाई का दजात देखकय एक
                             ु
           वाभास्जक वॊथथा नें छात्रो कों भुफ्त थलेटय फाॉटकय भाॉ की भभता का एशवाव र्दमा |

                  बौततक वुवलधाओॊ की       ऩूततत क े शेतू रोंगो ने ऩाठळारा भें डामव, वप्रॊटय, ऩेऩय थटॉड आर्द चीजे

           उऩरधध कया दी | इतना शी नशी, छात्रों की खेरों भें प्रगतत देखकय थऩोटतव कीट बी उऩरधध कयलाएॉ |
           ऩाठळारा क े ग्रॊथारम क े शरए वलशबन्न वलऴमों ऩय आधारयत ऩुथतके  उऩरधध कयला दी |

           मश वफ देखकय भेये वश-अध्माऩकों ने अध्ममन प्रकिमा आनॊददामी शो इवशरए खुद वलशबन्न नक्ळे, चाटतव

           धचत्र,  प्रततक ृ ततमाॉ  तथा  सान  यचनालादी  अध्ममन  वार्शत्म  का  तनभातण  ककमा  |  इन  वफ  चीजों  क े
           ऩरयणाभथलरुऩ छात्रोंकी अध्ममन भें रुधच फढ गई |


                  आज चाय वार फाद ऩाठळारा की ऩूलतस्थथती भें ऩूया फदराल आमा | छात्रों की थलच्छता, उनका
           फतातल तथा ऩढाई की गतत भें िाॊतत वी शो गई | इव फदराल भें भेये वबी वश-अध्माऩक, छात्र तथा उनके

           ऩेयेंटव का मोगदान फशत शी भशत्लऩूणत शै | इवकें  ऩरयणाभथलरुऩ आज भेयी ऩाठळारा वबी षेत्रों भें फशत
                                 ु
                                                                                                                ु
           वाये वम्भानों की शकदाय फन गई शै |
                  चाय वार ऩशरे शभ जफ ऩाठळारा भें आए तफ छात्रों की उऩस्थथती का प्रभाण फशत शी कभ था |
                                                                                                  ु
           ऩरयणाभथलरुऩ छात्रों की गुणलर्त्ा बी कभ थी | इवशरए ऩशरा रक्ष्म था- छात्रों की उऩस्थथती फढाना | इव
           ऩय कामत कयते वभम क ु छ चीजें वाभने आई |  फीशड इराका, घय वे ऩाठळारा तक का अॊतय, अध्माऩकों

           औय वभाज का कभ वॊऩकत , घय क े काभों भे शाथ फॉटाना, खेतो क े काभ तथा अॊधवलश्लाव औय असान क े

           178 | P a g e
   180   181   182   183   184   185   186   187   188   189   190