Page 463 - SLDP CASE STUDIES 2019-20, MIEPA
P. 463

इस 'पुस्तक सभशी' ि कृती में छात्रों के साथ सज. प. सिद्यमान अध्यक्षा सौ. रेश्मा साििंतजी का सहभाग था।






















               पुस्तक विशी उपक्रम क े कारि शालेय गुिवत्ता बढौती :

                   १.  पुस्तक सभशी उपक्रम क े माध्यम से सब छात्रों में सिशेष अध्ययन रुची सनमागण हुई ।
                   २.  पुस्तक सभशी उपक्रम क े कारण लगभग हर छात्र क े घर में ग्रिंथालय की सनसमगती हुई।
                   ३.  इस उपक्रम क े कारण छात्रों में भासषक क्षमता का सिकास हुआ।
                   ४.  इस उपक्रम क े माध्यम से पाठ्यपुस्तक क े सिंदभग ग्रिंथ सिंग्रह हुआ।

                   ५.  इस उपक्रम क े माध्यम से छात्रों में नयी सोच पैदा हुई।
                   ६.  इस उपक्रम क े माध्यम से छात्र, अध्यापक और पालकों में स्नेहसिंबिंध पैदा हुए।
                   ७.  इस उपक्रम क े कारण पररसर क े हमारे सजले क े अन्य पाठशालाओिं को उसचत प्रेरणा समली।

                   ८.  इस उपक्रम क े कारण छात्रो में स्ि-प्रकटन का सिकास हुआ।
                   ९.  इस उपक्रम क े कारण शालेय गुणित्ता सिकास बहुआयामी हुआ।

               ववद्यार्थी पुस्तकविशी क े कारि ववशेष प्राववण्य का वचत्रि

                   १.  'ऊब' बाल काव्यसंग्रह का वनमािि - पुस्तकसभशी क े कारण पाठशाला में छात्रों की स्ि-असभव्यिी की रुची बढ़
                       गई  और  छात्रोंने  कसिता  लेखन  शुऱू  सकया|  इन  कसिताओिं  में  प्राणी,  सनसगग,  समाज,  मकान,  पररिार,  दोस्त,

                       अध्यापकोंके  बारे मे बच्चोंने प्रकटन सकया है। इस कृती कों महाराष्ट्र शैक्षसणक सिंस्था, पुणेने सन्मानीत सकया हैं।



















                   २.  प्रवसद्ध वतिमानपत्र क े सावहत्य पुरविी मे छात्रों का सावहत्य लेखन प्रकावशत - पुस्तक सभशी क े कारण मेरे
                       पाठशाला क े छात्रों को हर प्रकारक े सासहत्य पढने का छिंद जुड गया। इसका प्रससद्ध ितगमानपत्र क े बाल सासहत्य
                       पुरिणी में छात्रों का कसिता लेखन प्रससद्ध सकया गया हैं|






                                                          457
   458   459   460   461   462   463   464   465   466   467   468