Page 463 - SLDP CASE STUDIES 2019-20, MIEPA
P. 463
इस 'पुस्तक सभशी' ि कृती में छात्रों के साथ सज. प. सिद्यमान अध्यक्षा सौ. रेश्मा साििंतजी का सहभाग था।
पुस्तक विशी उपक्रम क े कारि शालेय गुिवत्ता बढौती :
१. पुस्तक सभशी उपक्रम क े माध्यम से सब छात्रों में सिशेष अध्ययन रुची सनमागण हुई ।
२. पुस्तक सभशी उपक्रम क े कारण लगभग हर छात्र क े घर में ग्रिंथालय की सनसमगती हुई।
३. इस उपक्रम क े कारण छात्रों में भासषक क्षमता का सिकास हुआ।
४. इस उपक्रम क े माध्यम से पाठ्यपुस्तक क े सिंदभग ग्रिंथ सिंग्रह हुआ।
५. इस उपक्रम क े माध्यम से छात्रों में नयी सोच पैदा हुई।
६. इस उपक्रम क े माध्यम से छात्र, अध्यापक और पालकों में स्नेहसिंबिंध पैदा हुए।
७. इस उपक्रम क े कारण पररसर क े हमारे सजले क े अन्य पाठशालाओिं को उसचत प्रेरणा समली।
८. इस उपक्रम क े कारण छात्रो में स्ि-प्रकटन का सिकास हुआ।
९. इस उपक्रम क े कारण शालेय गुणित्ता सिकास बहुआयामी हुआ।
ववद्यार्थी पुस्तकविशी क े कारि ववशेष प्राववण्य का वचत्रि
१. 'ऊब' बाल काव्यसंग्रह का वनमािि - पुस्तकसभशी क े कारण पाठशाला में छात्रों की स्ि-असभव्यिी की रुची बढ़
गई और छात्रोंने कसिता लेखन शुऱू सकया| इन कसिताओिं में प्राणी, सनसगग, समाज, मकान, पररिार, दोस्त,
अध्यापकोंके बारे मे बच्चोंने प्रकटन सकया है। इस कृती कों महाराष्ट्र शैक्षसणक सिंस्था, पुणेने सन्मानीत सकया हैं।
२. प्रवसद्ध वतिमानपत्र क े सावहत्य पुरविी मे छात्रों का सावहत्य लेखन प्रकावशत - पुस्तक सभशी क े कारण मेरे
पाठशाला क े छात्रों को हर प्रकारक े सासहत्य पढने का छिंद जुड गया। इसका प्रससद्ध ितगमानपत्र क े बाल सासहत्य
पुरिणी में छात्रों का कसिता लेखन प्रससद्ध सकया गया हैं|
457