Page 391 - Final Draft_Casestudies_17June2019_new
P. 391
[DRAFT]
ि 0 अध्माऩक जन्भततधथ वलद्मारम भें कामत शळषण ळैक्षषक प्रोपाइर कामत कराऩ की स्जम्भेदायी -
0 वॊ अनुबल वलऴम
01 श्री फरदेल शवॊश 04.05.1988 वे 27.12.2016 वाभास्जक एभयाजनीतत 0 ए 0 ऩयीषा प्रबायीभतदाता जागऱूकता ,
याणा वलद्मारम भें वलसान 0 एड 0 फी , वलसान फैठक आमोजन , क्रफ प्रबायी
कामतयत वशभतत प्रभुख
02 श्री याजेळ ऩाठक 01.06.1982 वे 30.06.2017 व्मामाभ फी 0 , वी 0 एव 0 भध्मान्श बोजन प्रबायीयेड िॉव ,
वलद्मारम भें शळषक फी एड0 0 ऩी 0 पथटत , िीड़ा प्रबायी , क्रफ प्रबायी
यत कामत ऐड दर प्रभुख
03 श्री बूऩेन्ि शवॊश 12.06.1988 वे 30.06.2017 गझणत एभ , गझणत 0 वी 0 एव 0 छात्रलृतत प्रबायीछात्र कल्माण ,
पश्लातन वलद्मारम भें , शळषा ळाथत्र 0 ए 0 एभ गझणत क्रफ , वशभतत प्रभुख
कामतयत 0 एड 0 फी प्रबायी
04 वुश्री वुनीता 15.05.1989 वे 01.07.2017 वलसान एभजन्तु 0 वी 0 एव 0 छात्रलृतत प्रबायीछात्र कल्माण ,
वलद्मारम भें 0 एड 0 फी , वलसान वलसान क्रफ , वशभतत प्रभुख
कामतयत इको क्रफ प्रबायी , प्रबायी
05 श्री र्दनेळ शवॊश 12.07.1992 वे 01.04.2014 कषा 9 एभयाजनीतत 0 ए 0 ऩुथतकारम प्रबायी वलसान ,
वुयकारी उऩनर के तशत भें 10 एलॊ वलसानशळषा , अॊग्रेजी , यीडडॊग ऑलय , प्रमोगळारा वशामक
प्रमोगळारा अॊग्रेजी 0 एड 0 फी , ळाथत्र का तनमोजन
वशामक के ऱूप्ऩ शळषण
भें वॊवलदा कभी
वलद्मारम भें मुला अध्माऩकों की टीभ शै स्जनकी औवत आमु मश वलद्मारम के रक्ष्मों की , लऴत शै 30
वॊप्रास्प्त के शरए फशत शी वकायात्भक फात शै औय औय नेतृत्लकी अगरी द्वलतीम ऩॊस्क्त के ऱूऩ भें
ु
वलकशवत शोने के शरए फशत शी अनुक ू र शै।
ु
5. वलद्मारम के ळैक्षषक रक्ष्मों को प्राप्त कयने के शरए फशत जऱूयी था कक वलद्मारम के तनमोजन भें
ु
छात्रों एलॊ वभुदाम की वशबाधगता शो। छात्रों के वन्दबत भें मश कदभ उठामा गमा कक वलद्मारम की
प्रकिमाओॊ भें फदराल के फाये भें छात्रों के अशबभत का बी वॊसान शरमा जाएइवका फशत शी ,
ु
वकायात्भक अवय शआ। उधाशयण के शरए वलद्मारम के गणलेळ भें फदराल का वलचाय शभाये भन भें था
ु
छात्राओॊ की अशभ ् बूशभका यशी। - टाई आर्द के फाये भें अॊततभ तनणतम रेने भें छात्र , ऩयन्तु गणलेळ का यॊग
इवीप्रकाय वे वलद्मारम को “ नो ऩौरीथीन जोन (No Polyethylene Zone )” घोवऴत कयने वे ऩूलत
वलद्माधथतमों वे वलचाय वलभळत के फाद रागू कयने वे वलद्मारम को इव रक्ष्म को प्राप्त कयने भें वपरता
शभरी औय इववे छात्रों भें स्जम्भेदायी रेने का फशत शी भशत्लऩूणत भूल्म का फीजायोऩण शोने का अनुभान
ु
ककमा जा वकता शै। वभुदाम की वशबाधगता के शरए वॊलादवॊलेदनळीरता एलॊ ऩायदशळतता की यणनीतत ,
वभुदाम के रोगों की चुनौततमों के प्रतत वॊलेदनळीरता वे तथा , अऩनामी गमी। तनयॊतय वॊलाद वे
को ऩायदशळतता ) मद्धवऩ मे फशत शी अल्ऩ भात्र भें प्राप्त शोते शैं ( वलद्मारम को उऩरधध वलर्त्ीम वॊवाधनों
ु
वाथ वभुदा क ेम वे वाझा कयने ऩय वलश्लाव का लातालयण तनशभतत शआ। उदशायण के शरए-वलद्मारम
ु
को वौन्दमीकयण शेतु तनधातरयत रुऩए प्राप्त शए थे औय इववे वलद्मारम का आॊशळक वौन्दमीकयण 7000
ु
384 | P a g e