Page 440 - SLDP CASE STUDIES 2019-20, MIEPA
P. 440
क्रीडास्पधाण - खो-खो एविं वैयजिक स्पधाणओिं में जजल्हास्तर तक सहभागमें छात्र यशस्वी हुए ,साांस्क ृ जतक कायणक्रम - तालुकास्तरीय समूह
गीत गायन एविं सािंस्कृजतक कायणक्रम में उज्ज्वल यश छात्रोने प्राप्त जकया.
पाठशाला की जवशेषताएँ -
1. 100% पटनोंदर्ी
2. 100% छात्र उपजस्थती
3. 00% शालाबाह् छात्र
4. सिंगर्क प्रजशक्षर्
5. समाज सहभाग
6. सिंगीतमय पररपाठ
7. मनमोहक बगीचा
8. जडजजटल पाठशाला
9. सिंगीत प्रजशक्षर्
10. कृतीयुि अध्यापन
कम अध्यापक और जनयोजन क े क ु छ अभाव क े कारर् पाठशाला गुर्वत्ता जवकास में क ु छ जपछे चल रही थी। गािंव क े लोगों क े सहकायणसे अपने प्रगती
पथपर लौटनेवाली इस पाठशाला की यह यशोगाथा.......
उपक्रम कायणपध्दती एवां फलजनष्पत्ती - सन २०१४ मैं भूपेन्सद्र तलाठी इस पाठशाला में बतौर पदवीधर जशक्षक हाजजर हुआ| साथ में श्री. जनलेश
वेदक पदवीधर जशक्षक, श्री. सिंतोष आग्रे, श्री. रिंगनाथ वायिंगर्कर उपजशक्षक क े तौर पर हाजजर हुए| और इन सब का साथ जमला, इस पाठशाला में सन
२००३ से कायणरत जशक्षक श्री. महेश महाडीक| इन सब को साथ मैने पाठशाला की कायाकल्प ही बदल डाला| इस काम क े जलए वनौशी कें द्र क े कें द्रप्रमुख
मा. श्री. प्रजवर् काटकर, जवस्तारअजधकारी मा. श्रीमती कल्यार्ी मुळे मॅडम और गटजशक्षर्ाजधकारी मा. श्री. सिंतोष भोसले साहब इनकी प्रेरर्ा एविं
सातत्यपूर्ण मागणदशणन जमला।
भौजतक बदल – सबसे पहले मैने सभी सरकारी जशक्षकों को जवचार जवमशण करके उनके रुचीनुऱूप कायण का जवभाजन जकया| पाठशाला का अिंतरिंग
एविं बाह्ािंग अजधक जवकजसत करने क े जलए सबको प्रेरर्ा दी। गााँव क े लोगों का सहकायण को पहले से ही था। उनकों अजधक प्रेरर्ा देकर लगभग 3-4 लाख
का शैक्षजर्क जनधी जमा करके पाठशाला का बाह्ािंग बदल डाला। ग्रामस्थ एविं लोकप्रजतजनधीयों क े सहकायण से पाठशाला क े जलए दो अध्यापन कक्ष,
बारीश से बचने क े जलए अध्यापन कक्षाओिं पर जटन क े शेड और वॉलक िं पाउिंड उपलब्ध कराई गई।
434